Google का मालिक कौन है और यह किस देश का है

गूगल के बारे में वैसे तो सब लोग जानते होंगे यदि आपको नही पता है तो इसके बारे में निचे डिटेल में पढ़ सकते है. और साथ में इस लेख में जानेंगे की google का मालिक कौन है और यह किस देश का है.

सबसे पहले यह जान लेते है की गूगल क्या है. तो सबसे पहले आपको बता देता हूँ की गूगल एक सर्च इंजन है जिसमे लोग कुछ भी सर्च करते है और गूगल उसका रिजल्ट शो करवाता है. लेकिन अब यह सिर्फ एक सर्च इंजन ही नहीं रहा इसने इन्टरनेट पर अपने बहुत सारे प्रोडक्ट और सर्विस लॉन्च कर दी है.

जितना काम पुरे इन्टरनेट पर होता है उसका आधा काम तो सिर्फ अकेला गूगल ही करता है. यह इन्टरनेट पर काफी छाया हुआ है. आप जितनी भी इन्टरनेट इस्तेमाल करते है उसका 50% तो अकेले गूगल का ही प्रोडक्ट होता है.

google ka malik kaun hai
google ka malik kaun hai

लोगों का बहुत सा काम गूगल द्वारा किया जाता है. और बहुत से लोग इसी पर ही निर्भर है. अगर इसके कुछ प्रोडक्ट की बात करे जिसे शायद आप जानते भी हो जैसे: Gmail, Google Map, Google Pay और गूगल ड्राइव जिसे आप बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है.

गूगल की स्थापना 90 के दशक में हुई थी उस समय इन्टरनेट भी नया नया आया था. धीरे धीरे इसने पुरे इन्टरनेट पर कब्जा करना शुरू कर दिया क्योंकि यदि आज गूगल नही है तो इन्टरनेट आधा अधुरा है.

वैसे तो इसके जैसे कई सर्च इंजन है. लेकिन सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन सिर्फ गूगल ही है और जब भी कुछ सर्च करना हो तो हर व्यक्ति गूगल की सहायता लेता है.

Google का मालिक कौन है?

इसकी शुरुआत साल 1998 में एक प्राइवेट कंपनी से हुई थी. इसे इन्टरनेट पर लगभग 22 साल हो चुके, उस समय इसका नाम गूगल नही था. इसके पीछे एक छोटी सी कहानी है और वैसे भी किसी कंपनी या व्यक्ति के पीछे एक राज जरुर होता है.

इसके मालिक Larry Page और Sergey Brin है. और गूगल से पहले इसका नाम Googol था यह नाम एडवर्ड कस्नेर और जेम्स न्यूमैन द्वारा लिखी पुस्तक से लिया गया था. उसके बाद इसमें संशोधन करके इसका नाम गूगल रख दिया गया.

ये दोनों ही Stanford University, California में पढाई कर रहे थे. दोनों ही PHD के छात्र थे और उन्होंने अपने रिसर्च प्रोजेक्ट में कुछ अलग ही करने का सोचा और अपनी रिसर्च वेबसाइट को रैंक करवाने के ऊपर शुरू कर दी इसी को लेकर गूगल का आईडिया आया था.

ये भी पढ़े:-

Youtube का मालिक कौन है

Google से पैसे कैसे कमायें

साल 2000 में इन्होने Adwords की शुरुआत की जो आज सबसे ज्यादा विज्ञापन के लिए इस्तेमाल किया जाता है जब किसी कंपनी का Person को अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रोमोट करना हो तो गूगल एडवर्ड का सहारा लेते है.

इसी तरह साल 2004 में जीमेल को लॉन्च किया जो आप ईमेल भेजने और प्राप्त करके के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. और 2006 में गूगल ने Youtube को खरीद लिया जो आज दुनिया में सबसे पॉपुलर विडियो शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म बन चूका है. इस समय इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है चाहे वह मनोरंजन के लिए हो या फिर कुछ सिखने के लिए हो.

Google Kis Desh Ka Hai

गूगल अमेरिका देश की सार्वजनिक कंपनी है. जिसका मुख्यालय कैलिफ़ोर्निया में स्थित है. लेकिन इसके ऑफिस बहुत से देशों में है.

Google Ke CEO Kaun Hai

गूगल के सीईओ Sunder Pichai है. जो की भारत के मूल निवासी है. गूगल एक बहुत बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी है. इतनी बड़ी कंपनी में एक छोटी सी जॉब पाना भी बहुत मुश्किल होता है. लेकिन भारतीयों को गर्व है की उस कंपनी का CEO एक भारतीय नागरिक है.

सुंदर पिचाई की 2020 में Monthly सैलरी Rs. 175 करोड़ के आसपास थी. इनका पुरे साल का पैकेज Rs. 2100 के आसपास होता है. और हर दिन की सैलरी देखें तो 5.80 करोड़ रुपए के आसपास इनकी एक दिन की सैलरी बनती है. जो दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाला पहला व्यक्ति है.

इनको अक्टूबर 2015 गूगल का सीईओ चुना गया था जब से लेकर आज तक इन्होने गूगल में काफी बदलाव किये है और बहुत से Improvement भी किये है. जिसकी वजह से इन्हें गूगल बहुत पसंद करता है.

इनके पास इसके अलावा भी बहुत सी कंपनियों से सीईओ बनाने को लेकर ऑफर आये तो जिसमे से Microsoft कंपनी जैसे कई कंपनिया शामिल है.

यदि आपको हमारा google ka malik kaun hai यह लेख पसंद आया हो तो कमेन्ट करके बताएं और इसे फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करे.

Share Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!