Youtube Ka Malik Kaun Hai और यूट्यूब किसने बनाया है

आज सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म है तो वो है यूट्यूब जब भी कोई व्यक्ति खाली बैठा होता है तब उसके मोबाइल में सिर्फ Youtube चालू रहता है. लेकिन कभी आपने सोचा है की Youtube Ka Malik Kaun Hai और वह इससे कितना पैसा कमाता है.

इस लेख में आज इसी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे की Youtube Kisne Banaya Hai और वह आज इससे कितनी कमाई करता है हर साल आज तक आपको शायद यह पता नही होगा की इसकी कितनी कमाई है और इसका मालिक कौन है.

दुनिया में यूट्यूब को सबसे ज्यादा देखा जाता है. चाहे किसी भी फिल्ड की बात करे टेक्नोलॉजी हो, एंटरटेनमेंट हो या फिर कोई न्यूज़ या कॉमेडी शो देखना हो कुछ भी देखो तो Youtube पर आपको उससे सम्बधित बहुत सारी विडियो मिल जाएगी.

हम जितना मजे से यूट्यूब को देखते है उतना ही ज्यादा यूट्यूब का मालिक इससे पैसे कमाता है. हम भले ही Youtube को कुछ भी ना दे रहे हो लेकिन फिर भी वह आप से बहुत पैसा कमाता है.

जितने भी आपके मन में यूट्यूब को लेकर सवाल है, उन सभी सवालों के जबाब इस पोस्ट में आपको मिल जायेंगे तो चलिए सबसे पहले जानते है की यूट्यूब का मालिक कौन है.

Youtube Company Ka Malik Kaun Hai?

अगर फ़िलहाल की बात करें तो यूट्यूब का मालिक गूगल है. Youtube एक बहुत बड़ा विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है और पूरी दुनिया में इसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इसका मालिक Google ही है.

यह गूगल की Subsidiary company है, इसकी कमाई का सारा ऐसा गूगल का होता है. Youtube खुद कमाई करने के साथ साथ दुनियाभर के लोगों को भी पैसे कमाने का मौका देता है अपने इसी यूट्यूब प्लेटफार्म के जरिये.

इसी यूट्यूब का इस्तेमाल करके लोग बहुत सारा पैसा कमा भी रहे है. इसके लिए आपको Youtube को कुछ भी पैसा देने की जरुरत नही होती है. सिंपल बस आपको एक यूट्यूब अकाउंट बनाना होता है. जिसे Youtube Channel भी कहते है.

चैनल बनाने के बाद आपको उस पर नॉलेज शेयर करना होता है यह नॉलेज कुछ भी हो सकता है लेकिन यूट्यूब की policy के अन्दर होना चाहिए. इसमें आपको विडियो के माध्यम से लोगों को अच्छी नॉलेज या कॉमेडी या फिर कोई अन्य टॉपिक भी चुन सकते है. जो लोगों को अच्छा पसंद आये.

Youtube Kisne Banaya Hai

यूट्यूब का मालिकाना हक़ सिर्फ गूगल के पास है लेकिन गूगल ने इसे बनाया नही था, इसको बनाने के पीछे कुछ अन्य लोगों का हाथ था. गूगल से पहले Youtube किसी अन्य व्यक्ति का था.

इसे बनाने वाले Paypal के कर्मचारी थे, पेपाल एक पेमेंट गेटवे और दुनियाभर में पैसो के लेनदेन के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली कंपनी है. यूट्यूब को बनाने वाले इसी कंपनी के तीन कर्मचारी थे जिन्होंने इसे बनाया था.

Youtube को बनाने वाले Jawed Karim, Chad Hurley और Steve Chen थे, जिसे साल 2005 में बनाया था. उसके बाद नवंबर 2006 में गूगल द्वारा $1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया गया था. उसके बाद इसका मालिकाना अधिकार गूगल के पास आ गया.

youtube ka malik kaun hai
youtube ka malik kaun hai

हाल फ़िलहाल में चाहे इसका मालिक कोई भी हो लेकिन यूट्यूब को बनाने का श्रेय हमेशा इन तीनों कर्मचारियो को जाता है. इसे बनाने का आईडिया Paypal के इन तीनों कर्मचारियो का था.

शुरुआत में यूट्यूब कुछ ही देखों में सिमित था लेकिन जैसे जैसे ग्रो होता गया वैसे वैसे इसे दुसरे देशों में भी लॉच किया गया अगर भारत की बात करें तो Youtube को भारत में साल 2008 में लॉन्च किया गया था. उस समय यूट्यूब इतना ज्यादा पॉपुलर नहीं था.

साल 2012 के बाद लोगों को धीरे धीरे यूट्यूब के बारे में पता लगना शुरू हुआ लेकिन साल 2015-16 में जिओ आने के बाद इसके यूजर काफी ज्यादा बढ़ गए और आज Youtube सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला प्लेटफार्म बन गया.

Youtube Ki Kamai

अगर साल 2019 में यूट्यूब की कमाई की बात करे तो 16 बिलियन डॉलर की रही थी, और दुनिया में दुसरे नंबर पर रही थी.

यूट्यूब का Headquarter San Mateo, California, United States में स्थित है. यदि Youtube की पॉपुलैरिटी की बात करे तो शुरुआत में इसे बहुत कम लोग जानते थे. यूट्यूब पर सबसे पहली विडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था.

इन्हें भी पढ़े:

मीशो से पैसे कैसे कमायें

ब्लॉग कैसे बनाये

जिसे आज भी यूट्यूब पर देखा जा सकता है, यदि आप Youtube पर Me at the zoo लिख कर सर्च करोगे तो यह विडियो आज भी आपको देखने को मिल जायेगा.

यह खुद तो कमाई करता ही है. लेकिन लोगों को भी कमाई का मौका देता है, दुनियाभर में बहुत से ऐसे लोग है जिनका घर बार दाना पानी सब यूट्यूब से चलता है. इतना ही नहीं Youtube की वजह से उनका हर सपना भी पूरा हुआ है और वह आज Luxury जिन्दगी जी रहे है.

Youtube की शुरुआत कब और कैसे हुई?

जैसा की पहले बताया गया है की यूट्यूब की शुरुआत 2005 में Paypal के कर्मचारियो द्वारा की गई थी. और यदि बात करे की Youtube की शुरुआत कैसे हुई तो साल 2005 में दिनों कर्मचारी किसी शादी में शामिल हुए थे, वहीँ उन्होंने एक शादी की विडियो बनाई विडियो बनाने के बाद अब वह उस विडियो को अपने दोस्तों और फैमिली में शेयर करना चाहते थे.

लेकिन उस समय कोई ऐसा विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म नही था जहाँ से वह उस विडियो को अन्य लोगों के साथ शेयर कर सके और फिर वहीँ से उन तीनों को Youtube का आईडिया आया और देखा की हमें एक विडियो शेयरिंग वेबसाइट बनानी चाहिए.

अगले दिन से ही वह उस आईडिया पर काम करने लग गए और तीनो ने यूट्यूब की स्थापना की जिसका डोमेन Youtube.com था जो आप Youtube के नाम से काफी पॉपुलर है.

यदि आपको Youtube Ka Malik Kaun Hai यह लेख पसंद आया हो तो हमें कमेन्ट करे और इसे फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करे.

Share Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!