WhatsApp Ka Malik Kaun Hai और यह किस देश का है?

अगर आपके पास एंड्राइड फ़ोन है और ऐसा हो नही सकता है की आपने व्हाट्सएप का इस्तेमाल ना किया हो यह हर किसी के फ़ोन में देखने को मिल जायेगा लेकिन क्या आपने सोचा है की Whatsapp ka malik kaun hai है तो आज इस लेख में हम इसी के बारे में बात करेंगे.

इसके साथ साथ हम यह भी जानेंगे की Whatsapp ka malik kaun se desh ka hai इसलिए इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़े और हम जिस चीज का इस्तेमाल करते है उसके मालिक का हमें पता भी होना चाहिए और यह भी पता होना चाहिए की यह किस देश का है.

वैसे तो आपको पता ही है की WhatsApp एक सोशल मीडिया ऐप और Messaging ऐप है. इसका इस्तेमाल किसी टेक्स्ट मेसेज, विडियो और मीडिया फाइल भेजने के लिए किया जाता है. इसके साथ साथ इसमें हम विडियो कॉल और ऑडियो कॉल मुफ्त में कर सकते है.

इसे प्ले स्टोर से बिलकुल आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके हम पूरी दुनिया में किसी से भी फ्री बात कर सकते है. और फ्री में मैसेज और विडियो या फाइल शेयर कर सकते है. इसके बिना हमारा फ़ोन आधा अधूरा सा लगता है.

बाकि इसके बारे में आप सब कुछ जानते है, की इसको कैसे इस्तेमाल किया जाता है. तो ज्यादा इसके बारे में बताने की जरुरत ही नहीं है.

WhatsApp Ka Malik Kaun Hai

फ़िलहाल व्हाट्सएप का मालिक Mark Zuckerberg है जो की फेसबुक के भी मालिक है यह फेसबुक की पैरेंट कंपनी है. लेकिन इसका असली मालिक Jan Koum, Brian Acton है जिन्होंने इस ऐप को बनाया था.

जेन कौम एक मिडल क्लास फॅमिली से थे इन्होने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है. इन्होंने अपनी जिंदगी में काफी उतार चढ़ाव देखें है लेकिन फिर भी इन्होने कभी भी अपनी जिंदगी में हार नहीं मानी इनका जन्म 24 फरवरी 1976 को यूक्रेन में हुआ था.

इन्हें सन 1997 में Yahoo में काम मिला इससे पहले भी इन्होने बहुत सी जॉब की थी लेकिन वह जॉब ऐसी जॉब नही थी इन्होने झाड़ू पोचा से लेकर सामान ढ़ोने तक का काम किया था.

याहू में जॉब मिलने के बाद इन्होने वहां लगभग 9 साल तक जॉब किया और जॉब के दोरान जेन कौम काफी अच्छी सेविंग की थी लेकिन उसके बाद उन्होंने अपनी यह जॉब भी छोड़ दी उसके बाद इन्होने कुछ नया करने का सोचा फिर आखिर कुछ समय बाद इन्होने एक ऐसा ऐप बनाने के बार में सोचा जिसके माध्यम से लोग अपने फ़ोन से पूरी दुनिया में कनेक्ट हो सके.

फिर साल 2009 में जेन कौम ने ब्रायन ऐक्टन के साथ मिलकर इस पर काम करना शुरू कर दिया इसके साथ साथ इन्होने फेसबुक और ट्विटर में जॉब के लिए भी अप्लाई कर दिया लेकिन दोनों को इस कंपनी में जॉब के लिए रिजेक्ट कर दिया गया लेकिन उसके बाद भी जेन कौम ने हर नही मानी और अपने काम में लग गया.

WhatsApp Kab Launch Hua Tha

Finally साल 2010 में इन्होने व्हाट्सएप को लॉन्च कर दिया और 2011 तक इसने पूरी दुनिया में अपने पैर फेला लिए और एक Successful सोशल ऐप बन गई और धीरे धीरे इनके यूजर पूरी दुनिया में बढ़ते गए उसके बाद जिस फेसबुक ने इन्हें जॉब देने से मना कर दिया था उसी फेसबुक ने इसे खरीद लिया जिसकी डील 19 बिलियन डॉलर में हुई.

आज दुनिया में इनका नाम अमीर पूंजी पतियों में शामिल है.

फेसबुक के खरीदने के बाद फेसबुक ने इसमें काफी Improvement किये और काफी नए फीचर भी जोड़े जो लोगों को काफी ज्यादा पसंद आ रहे है. व्हाट्सएप का इस्तेमाल आज हर बिज़नेस और पेर्नल काम के लिए किया जाता है.

ये भी पढ़े:-

Youtube का मालिक कौन है?

Google का मालिक कौन है?

इसके यूजर आज पूरी दुनिया में है और इसे काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि उस समय WhatsApp जैसे कोई भी ऐप उपलब्ध नहीं था पहला व्हाट्सएप ही एकमात्र ऐसा ऐप था जो सभी लोगों को यह फ्री सुविधा दे सके.

व्हाट्सएप से पहले यदि किसी दुसरे देश में बात करनी होती थी तो उसके लिए बहुत ज्यादा पैसे खर्चने पड़ते थे क्योंकि उस समय अपने विडियो कॉल नहीं ऑडियो कॉल करनी पड़ती थी और उसके लिए एयरटेल आईडिया जैसे कंपनी बहुत ज्यादा पैसे चार्ज करती थी.

आज WhatsApp की मदद से लोग पूरी दुनिया में ऑडियो और विडियो का फ्री कर सकते है और उन्हें फ्री मैसेज भी भेज सकते है.

Whatsapp Kis Desh Ka App Hai

व्हाट्सएप अमेरिका बेस कंपनी है जो की Menlo Park, California में स्थित है. इसे साल 2009 में जेन कौम द्वारा लॉन्च किया गया था.

उसके बाद 19 February 2014 फेसबुक द्वारा इसे खरीद लिया गया था उसके बाद से इसका मालिक मार्क जुकरबर्ज है.

तो अब आपको यह पता चल गया है की Whatsapp ka malik kaun hai और व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है. यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो इसे दुसरे लोगों तक भी पहुंचाएं ताकि उनको भी व्हाट्सएप की इस जानकारी का पता चल सके.

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Devi Verma
Logo