गोवर्धन पूजा कब है क्यों मानते है – Govardhan Puja KabKi Hai 2023

चलिए देखते है 2023 में गोवर्धन पूजा कब है और Govardhan Puja क्यों की जाती है. यदि आप गोवर्धन पूजा पर्व के बारे में सभी जानकारी देखना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा देखें क्योंकि यहां अक्टूबर या नवम्बर माह में आने वाले गोवर्धन पूजा त्यौहार से जुड़ी सारी जानकारी दी गई है.

गोवर्धन पूजा कब है

2023 में गोवर्धन पूजा 15 नवंबर 2023 को है. Govardhan Puja का त्यौहार दीपावली के अगले दिन मनाया जाता है. इस दिन गोमाता के गोबर से गोवर्धन बनाया जाता है और उस पर अन्न आदि चढ़ाया जाता है. इस दिन 56 भोग बनाकर श्री कृष्ण जी को भोग लगाया जाता है और फिर उसे भक्तो में बाँट दिया जाता है.

Govardhan PujaDate
गोवर्धन पूजा कब की है15 नवंबर 2023
गोवर्धन पूजा शुभ मुहूर्तसुबह 6:47 से 8:50 तक है

गोवर्धन पूजा क्यों मनाया जाता है

गोवर्धन पूजा द्वापर युग से चली आ रही है इससे पहले इंद्र देवता की पूजा की जाती थी. बताया जाता है की भगवान् श्री कृष्ण जी ने इंद्र देवता की पूजा की बजाय गोवर्धन पर्वत की पूजा करने के लिए कहा तो कृष्ण जी की बात मानते हुए गोकुल वाशियों ने गोवर्धन पूजा करनी शुरू की तो इसे देखते हुए इंद्र भगवान नाराज होते है और गुस्से में आकर गोकुल में भारी वर्षा करवा देते है.

READ  गणेश विसर्जन कब है 2023 शुभ मुहूर्त - Ganesh Visarjan Kab Hai 2023

परन्तु भगवान श्री कृष्ण जी ने गोवर्धन पर्वत को अपने छोटी उंगली पर उठाकर गोकुल वासियों की बारिश से रक्षा की और सभी सात दिनों तक गोवर्धन पर्वत की शरण में रहे परन्तु उन पर एक बूंद भी पानी नहीं गिरने दीया जिसके बाद ब्रह्मा जी ने इंद्र देवता को बताया की पृथ्वी पर श्री कृष्ण जी ने जन्म ले लिया है. उसके बाद इंद्र देवता ने भगवान श्री कृष्ण से क्षमा याचना की थी. सात दिनों बाद कृष्ण जी ने पर्वत को निचे रखकर सभी गोकुल वासियों को कहा की आज के बाद अन्नकूट का पर्व धूमधाम से मनाओ और प्रति वर्ष गोवर्धन पर्वत की पूजा पूजा की जाये तब से लेकर आज तक यह पूजा होती आ रही है.

गोवर्धन पूजा संबंधी पूछे जाने वाले प्रश्न:-

अन्नकूट पूजा कैसे करे?

अन्नकूट पूजा में 56 भोग बनाकर श्री कृष्ण भगवान को भोग लगाया जाता है और उसके बाद इसे श्रद्धालु में बाँट दिया जाता है.

गोवर्धन पूजा कब मनाया जाता है?

Govardhan Puja दिवाली के अगले दिन की जाती है.

गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त कितने बजे है?

गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 47 मिनट से 8 बजकर 50 मिनट तक है.

यह भी देखें:-

भाई दूज कब है

24 Carat Gold Rate Today

22 Carat Gold Rate Today

Leave a Comment