भाई दूज कब है क्यों मनाया जाता है – Bhai Dooj 2022 Date

चलिए देखते है 2022 में भाई दूज कब है और Bhai Dooj क्यों मनाया जाता है. यदि आप भैया दूज पर्व के बारे में सभी जानकारी देखना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा देखें क्योंकि यहां अक्टूबर या नवम्बर माह में आने वाले भाई दूज त्यौहार से जुड़ी सारी जानकारी दी गई है.

भाई दूज कब है

इस बार भाई दूज अक्टूबर महीने में 26 तारीख को है. Bhai Dooj का त्यौहार दीपावली के दो दिन बाद आता है. जिसे भारत में सभी लोग इसे बड़ी धूमधाम से मानते है. भाई दूज भाई बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक है. इस दिन बहन अपने भाई को तिलक लगाती है.

Bhaiya DoojDate
भैया दूज कब की है26 अक्टूबर 2022
भैया दूज का शुभ मुहूर्त कब है12:15 से 12:46 तक

भैया दूज क्यों मनाते हैं

बताया जाता है की भगवान सूर्य और उनकी पत्नी संज्ञा के दो पुत्र और एक पुत्री थी. पुत्रों का नाम वैवस्वत और यम था, तथा पुत्री का नाम यमुना था. यम और यमुना दोनों इन दोनों भाई बहन में बहुत प्रेम था परन्तु यम कार्य में वस्तता के कारण अपनी बहन यमुना से मिलने नहीं जा पाते थे. परन्तु एक बार कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया को अपनी बहन यमुना से मिलने पहुंचे तो यमुना अपने भाई को देखकर बहुत प्रसन्न हुई. बहन ने अपने भाई यम को बहुत सत्कार किया तो इसे देखते हुए यम ने अपनी बहन से कुछ वरदान मांगने को कहा तो बहन यमुना ने इसी तिथि पर प्रति वर्ष अपने घर आने को कहा तो उसके बाद यम ने अपनी को दिए गए वरदान के अनुसार कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया को हर वर्ष अपनी बहन से मिलने जाते थे.

भईया दूज संबंधी पूछे जाने वाले प्रश्न:-

भैया दूज किस दिन आता है?

Bhaiya Dooj कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया को आता है.

भाई दूज कब मनाया जाता है?

Bhai Dooj दिवाली के दो दिन बाद मनाया जाता है.

2022 में भैया दूज कब है?

इस साल भाई दूज 26 अक्टूबर 2022 को है.

भाई दूज का शुभ मुहूर्त कब है?

भाई दूज का शुभ मुहूर्त 12:15 से 12:46 तक रहेगा.

यह भी देखें:-

24 Carat Gold Rate Today

22 Carat Gold Rate Today

Leave a Comment