SEO Kya Hai और Best SEO Kaise Kare In Hindi 2021

सबसे पहले हमें यह पता होना चाहिए की SEO Kya Hai यदि आपको इसके बारे में अच्छे से ज्ञान नहीं है तो आप SEO नहीं कर पाओगे इसलिए सबसे पहले इसके बारे में जानना बहुत जरुरी है. इस पोस्ट को पूरा पढ़े ताकि आपको अच्छे से समझ आये की SEO क्या है और कैसे काम करता है. इसे पढने के बाद आप बड़ी से बड़ी वेबसाइट या ब्लॉग का SEO आसानी से कर लेंगे.

SEO का नॉलेज हर नए व् पुराने ब्लॉगर को परेशान करता है. क्योंकि नए ब्लॉगर को इसका ज्ञान नहीं होता है और पुराने ब्लॉगर को अपनी वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए बहुत सारे experiment करने पड़ते है. उसको नॉलेज होने के कारण वह हर तरीका Find करने में समय लगाता है ताकि उसकी ब्लॉग जल्दी रैंक हो और उससे ज्यादा Revenue Generate कर सके.

SEO क्या होता है?

यह किसी भी सर्च इंजन को समझने में हेल्प करता है. SEO Search Engine को वह जानकारी देता है जिससे उसको समझने में आसानी हो और उसको यह पता लग सके की यह ब्लॉग या आर्टिकल किस टॉपिक पर लिखा गया है. हर सर्च इंजन को मोटो होता है की वह अपने यूजर को सही जानकारी दे.

जब कोई भी व्यक्ति गूगल पर कुछ भी सर्च करता है तो गूगल हर वो कोशिश करता है की उसको सही जानकारी वाली ब्लॉग या उस ब्लॉग का आर्टिकल सबसे टॉप में दिखाएँ ताकि वह यूजर कंफ्यूज ना हो और उसको बिलकुल सही जानकारी मिले.

इसी को SEO कहते है. हर ब्लॉगर की कोशिश होती है की उसकी वेबसाइट या ब्लॉग टॉप में रैंक करे यानि जब कोई यूजर या व्यक्ति गूगल पर किसी टॉपिक या प्रॉब्लम को सर्च करे तो हमारी ब्लॉग सबसे टॉप 10 में शो करे.

SEO Kaise Kare In Hindi

यदि आप ब्लोगिंग और SEO को लेकर Serious है आपको अपनी ब्लॉग के लिए यूनिक और सबसे अच्छा आर्टिकल लिखना होगा ताकि यूजर को आपके द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगे और उसे पढने के बाद वह सोशल मीडिया पर शेयर करे यदि आपकी जानकारी अच्छी होती है और यूजर को पसंद आती है तो सिंपल सी बात है वह दुसरे लोगों को भी आपकी ब्लॉग के बारे में जरुर बताएगा.

अगर वह नही भी बताता है तब भी आपकी ब्लॉग रैंक करेगी यदि जानकारी यूनिक और अच्छी है जब कोई व्यक्ति किसी प्रॉब्लम को सर्च करता है और यदि अपने उस टॉपिक पर आर्टिकल लिख लिखा है और आपकी ब्लॉग रैंक कर रही है. गूगल से आपकी ब्लॉग पर ट्रैफिक आ रहा है यूजर को आपकी लिखी हुई ब्लॉग अच्छी लग रही है. तो धीरे धीरे आपकी ब्लॉग गूगल के first पेज में First पोजीशन पर आ जायेगा.

यदि आपकी ब्लॉग में की इनफार्मेशन Knowledgeable है तो आपकी ब्लॉग जरुर रैंक करेगी और यदि यूजर आपकी ब्लॉग में आ रहे है और उनको जानकारी अच्छी नहीं लग रही है और तुरंत exit करके दूसरी ब्लॉग पर जा रहे है उस कंडीशन में आपकी ब्लॉग की रैंकिंग धीरे धीरे डाउन होती चली जाएगी और फिर बिलकुल रैंक करना बंद कर देगी क्योंकि गूगल को वह आर्टिकल या ब्लॉग बिलकुल पसंद नहीं है जो यूजर को अच्छा ना लगे.

कुछ ब्लॉगर कहते है की गूगल के अनुसार आर्टिकल या पोस्ट लिखो लेकिन में कहता हूँ की यूजर के अनुसार पोस्ट लिखो यदि आपकी पोस्ट यूजर को पसंद आएगी तो गूगल को उसे रैंक करना ही पड़ेगा ना चाहा कर भी गूगल उसको टॉप में रैंक करेगा क्योंकि वह यूजर को पसंद आ रहा है.

What Is SEO In Hindi

SEO क्या इसके बारे में आपको लगभग पता चल ही गया होगा की SEO Kya Hai, हर पोस्ट में रिलेटेड कीवर्ड डालने चाहिए ताकि यदि कोई उससे सबंधित किसी भी टॉपिक से सर्च करे तब भी आपकी ब्लॉग रैंक करे. सही कीवर्ड का प्लेसमेंट करना चाहिए ज्यादा कीवर्ड ऐड नहीं करना चाहिए यदि आपने अपनी पोस्ट में कीवर्ड ही कीवर्ड डाल दिए तो गूगल को यह लगेगा की वह कीवर्ड Stuffing कर रहा है. ज्यादा कीवर्ड डालने से गूगल को लगता है की वह एक ही चीज को बार बार डाल रहा है और यूजर को कंफ्यूज कर रहा है. इस वजह से ऐसी ब्लॉग को या उस particular पोस्ट को गूगल कभी रैंक नहीं करता है.

#Adsense Se Kitna Paisa Kama Sakte Hai

हर पोस्ट में Tag यूज़ जरुर करे और एक अच्छा डिस्क्रिप्शन और टाइटल लिखे ताकि गूगल को समझने में आसानी हो और ज्यादा से ज्यादा यूजर interact हो.

Post URL :- पोस्ट URL में फॉक्स कीवर्ड को ऐड करे और कोशिश करे की यूआरएल सिंपल और छोटा हो.

Internal Links:- प्रॉपर इंटरनल लिंकिंग करे ताकि यूजर को रिलेटेड पोस्ट या आर्टिकल पढने में आसानी हो और यदि आपकी ब्लॉग में इंटरनल लिंकिंग अच्छे से की गयी है तो इस पोस्ट के साथ साथ दूसरी पोस्ट भी रैंक करने लगेगी.

Keyword:- आपको एक फॉक्स कीवर्ड जरुर ऐड करना चाहिए और पोस्ट के बिच बिच में फॉक्स कीवर्ड को डाले और LSI कीवर्ड का भी इस्तेमाल करे.

SEO Types In Hindi

SEO दो प्रकार का होता होता हो (1) OnPage SEO (2) Off Page SEO लेकिन यह totally different होते है. इनका काम अलग अलग होता है. इसके बारे में निचे डिटेल में बात करते है.

On Page SEO Kya Hai

ओन पेज SEO टोटली आपकी ब्लॉग या वेबसाइट में किया जाता है. आपकी ब्लॉग को SEO फ्रेंडली ऑप्टिमाइज़ करना और यूजर फ्रेंडली डिजाईन करना जिससे यूजर ज्यादा देर तक आपकी वेबसाइट पर टिक सके और आपकी ब्लॉग के डिफरेंट डिफरेंट ब्लॉग पोस्ट को रीड कर सके.

एक अच्छा On Page SEO करने के लिए आपको SEO के रूल्स को फॉलो करने होते है. जैसे सही कीवर्ड प्लेसमेंट, प्रॉपर डिस्क्रिप्शन और टाइटल टैग ऐड करना ताकि गूगल को समझने में आसानी हो ताकि पोस्ट के टॉपिक अनुसार ब्लॉग पोस्ट रैंक करने में इजी हो.

1. Website Speed Optimization

वेबसाइट की स्पीड को ऑप्टिमाइज़ रखने के लिए आपके पास एक अच्छी होस्टिंग होनी चाहिए जिसमे initial server टाइम बहुत कम होना चाहिए यदि आप हाई स्पीड ऑप्टीमाइज़्ड होस्टिंग चाहिए तो निचे में आपको उसका लिंक दे दूंगा जहाँ से आप एक अच्छी होस्टिंग ले सकते है. उसके बाद आपको एक अच्छा cache plugin यूज़ करना चाहिए और उसमे useful सेटिंग करनी चाहिए. बेस्ट cache plugin WP Rocket और W3 Total cache का इस्तेमाल कर सकते है.

2. Design & Navigation

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट में प्रॉपर navigation menu और Pages होने चाहिए ताकि यूजर को other पेज एक्सेस करना आसान हो.

3. Smart Post URL कैसे लिखें

जब पोस्ट लिखते है तो उसका एक यूनिक URL होना चाहिए जो की स्मार्ट और छोटा हो जिसमे एक कीवर्ड भी ऐड होना चाहिए ताकि गूगल सर्च रैंकिंग में हेल्प करे.

4. Title & Description

हर पोस्ट का Proper टाइटल और डिस्क्रिप्शन लिखना चाहिए जिसमे फॉक्स कीवर्ड होना चाहिए ताकि गूगल सर्च रिजल्ट में समझने में आसानी हो.

5. Internal Links

यदि आप ब्लॉग पोस्ट लिखते है और उनमे से कोई भी एक पोस्ट रैंक हो जाती है और उसमे आपने proper तरीके से internal linking की है तो उस पोस्ट के साथ साथ इंटरनल लिंकिंग वाली पोस्ट भी रैंक करने लगेगी और साथ में इंटरनल लिंकिंग आपकी ब्लॉग का bounce रेट कम करता है जिससे आपकी ब्लॉग की रैंकिंग increase होती है.

6. LSI Keyword

LSI कीवर्ड का हर ब्लॉग पोस्ट में इस्तेमाल करना चाहिए ताकि फॉक्स कीवर्ड के साथ साथ अन्य कीवर्ड पर भी आपकी पोस्ट रैंक करे.

7. Heading

हर पोस्ट में कम से कम 6 से 7 हैडिंग होनी चाहिए जिसमे LSI कीवर्ड का इस्तेमाल किया जाना चाहिए और एक sub-heading में फॉक्स keyword का इस्तेमाल करे ताकि रैंकिंग में हेल्प मिले.

Off Page SEO Kya Hai

ऑफ़ पेज seo में आपको ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट में कुछ नहीं करना होता है. इसमें आपको सारा काम ब्लॉग के बाहर करना होता है. जैसे सोशल मीडिया शेयरिंग, Paid Promotion, Backlinks Building, अलग अलग वेबसाइट में आपकी ब्लॉग का लिंक डालना या शेयर करना ताकि आपकी ब्लॉग पर ट्रैफिक आये और आपकी ब्लॉग का ट्रैफिक increase हो.

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Devi Verma
Logo