Affiliate Marketing Kya Hai और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करे व पैसे कैसे कमायें

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है आज जानते है Affiliate Marketing Kya Hai तो आपको बता दें की यह दुसरे दशों में बहुत पहले से चल रहा है लेकिन भारत में कुछ साल पहले ही इसने बूम किया है. यह एक ऑनलाइन पैसे कमाने का आसान और सबसे अच्छा तरीका है लोग इसमें जुड़ना बहुत पसंद करते है क्योंकि इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं होती है.

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है इसको आसान भाषा में समझे तो मान लीजिये कोई कंपनी है और वो जूता बनाती है आपने वो जूता किसी अन्य व्यक्ति को sale करवा दिया अब sale करवाने के पीछे आपको कुछ परसेंट commission दिया जायेगा.

यह commission एक अच्छी amount हो सकती है. अब कुछ के मन में सवाल आ रहा होगा की ऐसे हम ये कैसे sale करवाएंगे तो यह भी बहुत सिंपल और बहुत लोग यह काम करते है और इससे एक छोटी amount नहीं बल्कि बहुत मोटी amount कमाते है.

आपको यह प्रोडक्ट किसी के घर घर जाकर नहीं बिकवाना करवाना है और जो इससे अच्छा पैसा कमा रहे है वो अपने घर बैठे ही ये सब काम कर रहे है.

आज लगभग सभी कंपनी अपने प्रोडक्ट का Affiliate देती है अब आपको इसमें ज्वाइन होना पड़ता है आप भी इसमें ज्वाइन होकर एक अच्छी अमाउंट कमाना शुरू कर सकते है.

Affiliate Marketing Se Paise Kamane ke Tarike

इसमें ज्वाइन होने के लिए आपके पास कुछ चीजों का होना जरुरी है जब ही आप इसमें ज्वाइन हो सकते है. हर कंपनी चाहती है की अगर कोई व्यक्ति मेरे साथ जुड़े तो मुझे बिज़नेस दे.

हर कंपनी देखती है की जो भी व्यक्ति या कंपनी हमारे साथ जुड़ रहे है वो हमारे प्रोडक्ट या सर्विस sale करवा सकता है या नहीं.

तो अब बात आती है की अगर ये प्रोडक्ट या सर्विस किसी को घर घर जाकर सेल नहीं करनी तो सेल होगा कैसे तो वो भी में आपको बता दूँ इसके लिए आपके पास कोई website/blog या mobile apps होनी चाहिए जिनके माध्यम से आप उनके प्रोडक्ट या सर्विस को promote कर सके.

Affiliate Marketing Kaise Start Kare

इन्टरनेट पर आपको बहुत सी कंपनी मिल जाएगी तो एफिलिएट provide करवाती है उसमे आपको अकाउंट बनाना पड़ा उसके बाद अगर वह कंपनी approve कर देती है तो आपको एक एफिलिएट लिंक बनाकर देगी अगर आप उस लिंक को कहीं भी शेयर करते है या फिर किसी को अपने लिंक के द्वारा प्रोडक्ट या सर्विस खरीदवाते है तो आपको commission मिलेगा.

में खुद एक एफिलिएट मर्केटर हूँ मैंने बहुत सी कंपनी ज्वाइन कर रखी है और उन कंपनी से में अच्छा कंपनी generate करता हूँ.

और ऐसे बहुत से पोपुलर ब्लॉगर है जो एफिलिएट मार्केटिंग ही उनका पैसा है मान लीजिये अगर किसी के पास एक अच्छी ब्लॉग या वेबसाइट है और उस पर हर रोज 2000 लोग आते है या ब्लॉग कर विजिट करते है.

और अपने किसी amazon का प्रोडक्ट promote किया है यानि अपने अपने अमेज़न का एफिलिएट लिंक उस ब्लॉग में लिया है तो 2000 लोग में से 200 लोग भी आपके लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीद लेते है तो आपका commission बहुत हो जाता है ( लगभग 200X100 = 2000 ) रुपए एक दिन की कमाई हो जाती है.

लेकिन मैंने ये एक उदहारण दिया है कमाई इससे कई गुना ज्यादा होती है कुछ प्रोडक्ट तो ऐसे होते है जिन पर 80% तक का commission होता है.

एफिलिएट अकाउंट कैसे बनाये

अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ जानकारी देनी होती है

  • Name
  • Email Address
  • Phone Number
  • Address
  • Pan Card
  • Blog / Website / Apps / YouTube Channel ( इसमें से एक )
  • Payment Method ( जिस अकाउंट में आप कमाई हुई राशी लेना चाहते है )

सबसे अच्छे और बढ़िया एफिलिएट नेटवर्क:

  1. Amazon Affiliate
  2. Flipkart Affiliate
  3. VCommission
  4. Commission Junction
  5. Snapdeal Affiliate

Affiliate Marketing वेबसाइट से कमाए हुए पैसे आपके बैंक अकाउंट में लेने के लिए आपको कुछ लिमिट होती है उसको पूरा करना पड़ता है जैसे अपने जून में 500 रुपए कमाए तो कंपनी यह कमाई हुई राशी आपके अकाउंट में minimum threshold पूरी होने के बाद ही आपके अकाउंट में ट्रान्सफर करेगी.

जैसे अमेज़न की minimum threshold 1000 रुपए है और अपने जून में 500 रुपए कमाए वो पैसे जो अपने कमाए है आपको तभी मिल पायेगा जब आपके अमेज़न एफिलिएट अकाउंट में 1000 रुपए हो जायेंगे.

हर कंपनी आपका कमाया हुआ पैसा अगले महीने आपके अकाउंट में ट्रान्सफर कर देती है यह पेमेंट आप अपने बैंक अकाउंट या paypal account में ले सकते है.

Amazon Affiliate Marketing in Hindi

इसमें ज्वाइन होने के लिए आपको गूगल पर अमेज़न एफिलिएट लिख कर सर्च करना है आपके सामने अमेज़न एफिलिएट की ऑफिसियल website आ जाएगी उस पर क्लिक करके अमेज़न एफिलिएट ( Amazon affiliate marketing kya hai ) की वेबसाइट पर चले जाना है.

इसी तरह आप जिस भी कंपनी के एफिलिएट से ज्वाइन करना चाहते है उस कंपनी के आगे एफिलिएट लिख कर गूगल में सर्च करे.

अमेज़न की वेबसाइट पर जाने के बाद आपको sign up पर क्लिक करना है उसके बाद आप से कुछ information मांगी जाएगी जैसे नाम, ईमेल पासवर्ड ये भरने के बाद next पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा जहाँ पर आपको पूरी जानकारी भरनी है.

जानकारी भरने के बाद आपका sign up प्रोसेस पूरा हो जायेगा और आपके एफिलिएट अकाउंट का dashbaord open हो जायेगा अब अमेज़न कंपनी आपके अकाउंट को review करेगी अगर आपका अकाउंट approve हो जाता है तो आप अमेज़न से पैसे कमाने शुरू कर सकते है.

आपको पता चल गया होगा की Affiliate Marketing Kya Hai और इससे पैसे कैसे कमा सकते है अमेज़न एफिलिएट एक बहुत बड़ा एफिलिएट प्रोग्राम है जिसके साथ लाखों लोग जुड़े हुए है और अच्छा पैसा कमा रहे है.

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Devi Verma
Logo