1 Kg Kaju Price in India – भारत में काजू हुआ सस्ता देखिये आज की रिपोर्ट 2024

देखिये आज भारत की मार्किट में 1 Kg Kaju Price कितना है. काजू हर घर में उपयोग में लाये जाने वाला ड्राई फ्रूट है जिसे खाने के लिए उपयोग किया जाता है. काजू खाने के कई फ़ायदे है इससे शरीर में एनर्जी आती है और हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसके अलावा भी कई फ़ायदे होते जैसे: – पाचन शक्ति बढ़ाना और कमजोरी दूर करना आदि ये सब काजू खाने के फायदे है.

काजू की खेती भारत के कई राज्यों में की जाती है परन्तु काजू का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य महाराष्ट्र है. देश का करीब 33% काजू अकेले महाराष्ट्र में उगाया जाता है. इसके अलावा केरल, गोवा, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओड़िशा में भी काजू की खेती सबसे ज्यादा ककी जाती है.

1 Kg Kaju Price in India

भारत में 1 किलो काजू की कीमत 930 रुपए है. परन्तु काजू का भाव राज्यों के अनुसार अलग हो सकता है क्योंकि जहाँ पर काजू की खेती अधिक होती है वहां काजू के दाम काफी कम है. काजू उत्पादक राज्यों में काजू का रेट लगभग 200 से 600 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिलते है.

काजू के भाव से जुड़े सवाल:-

  1. काजू का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कौन सा है?

    भारत में काजू का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य महाराष्ट्र है. यहाँ देश का कुल 33% काजू अकेले महाराष्ट्र में पैदा किया जाता है.

  2. काजू का भाव क्या है?

    Kaju का भाव 930 रुपए प्रति किलो है.

  3. काजू की खेती कहां होती है?

    काजू की खेती महाराष्ट्र, केरल, गोवा, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओड़िशा में की जाती है.

  4. काजू खाने के फायदे और नुकसान क्या है

    काजू खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और पाचन शक्ति बढ़ती है. यह शरीर को एनेर्जी प्रदान करता है तथा हड्डीयों को मजबूत बनाता है.

आशा है की अब आपको 1 Kg Kaju Price in India के बारे में जानकारी मिल गई होगी और काजू खाने के फ़ायदे भी पता चल गए होंगे इसके अलावा काजू के खेती से जुड़े सवालों के जबाब भी मिल गए होंगे, बताया जाता है की झारखंड के जामताड़ा जिले में काजू सबसे सस्ता मिलता है. यहाँ बड़े स्तर पर काजू की खेती की जाती है जिसके कारण यहाँ काजू के भाव बहुत अधिक सबसे है.

READ  चीन का क्षेत्रफल कितना है - China Ka Kshetrafal Kitna Hai

ये भी देखें:-

Sariya Ka Rate Today

1 Kg Gold Price Today

Leave a Comment