रमजान की तारीख भारत में आज – Ramzan Ki Tarikh 2024

देखिए भारत में आज रमजान की तारीख कितनी है और Ramzan का महीना कब खत्म होगा. अगर आप Ramzan Ki Tarikh के बारे में सारी जानकारी देखना चाहते हैं तो यहां हम आपको रमज़ान की पहली और आखिरी तारीख व आज की इस्लामिक तारीख से जुड़ी हर जानकारी बताने की कोशिश करेंगे जिसके लिए आप इस वेबसाइट पर आए हैं.

रमजान की तारीख आज

भारत में आज रमजान की तारीख 29 Shawwal 1445 है, जबकि दुनिया भर के अन्य देशों में आज रमज़ान की तारीख 01 Dhu al-Qidah 1445 है. इसका कारण यह है कि दक्षिणी देशों में चाँद एक दिन पहले दिखाई दिया है, लेकिन भारत जैसे कई एशियाई देशों में पाकिस्तान, बांग्लादेश और इंडोनेशिया में चांद एक दिन देर से दिखाई दिया है, जिसके कारण यहां 1 दिन का अंतर है.

सेहरी का टाइम टुडे

इफ्तार का टाइम आज

आज की रमजान तारीख29 Shawwal 1445
कल की रमजान तारीख01 Dhu al-Qidah 1445

मुसलमानों के लिए रमजान का महिना बहुत खास होता है, इस पुरे महीने मुस्लिम समुदाय के लोग 30 दिन रोजा रखते है. मनना है की इन दिनों अल्ला बहुत करीब होते है और यदि कोई मुस्लमान नियत से इबादत करता है तो अल्ला ताला उसकी मुराद पूरी करता है. रोजा रखने के लिए सुबह सूर्योदय से पहले सेहरी की जाती है, उसके बाद पुरे दिन कुछ भी खाया पिया नहीं जाता है. शाम को सूर्यास्त के बाद यानि इफ्तार के समय खुदा से दुआ करते हुए खजूर के साथ उपवास तोड़ा जाता है.

READ  इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड कैसे करें - Instagram Video Download Kaise Kare 2024

तारीख से जुड़े सवाल देखें:-

  1. कल रमजान की तारीख कितनी है?

    आने वाले कल की रमजान तारीख 01 Dhu al-Qidah 1445 है.

  2. आज की रमजान तारीख क्या है?

    भारत में आज रमज़ान की तारीख 29 Shawwal 1445 है.

Leave a Comment