Vivo Ka Malik Kaun Hai और यह किस देश की कंपनी है?

पिछले कुछ सालों में विवो ने मोबाइल मार्किट में काफी पॉपुलर हुआ है. इस समय अगर इसके मोबाइल फ़ोन की बात करे तो भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला ब्राण्ड की लिस्ट में आता है. लेकिन क्या आपको पता है की यह किस देश की कंपनी है और Vivo ka malik kaun hai है. यदि आप इसकी पूरी जानकारी लेना चाहते है तो इस लेख को पूरा ध्यान से पढ़े.

अगर वैसे मोबाइल मार्किट के बारे में देखें तो इसमें आपको हजारों की कंपनियाँ मिल जाएगी लेकिन कुछ ही कम्पनी के मोबाइल फ़ोन इस मार्किट में चल पाते है.

बहुत सी कंपनियों के मोबाइल मार्किट में आये और चले गए और बहुत सारी कंपनियाँ बंद भी हुई लेकिन ऐसी बहुत सी कंपनी है जो काफी समय से इस मार्किट में अपने पैर जमा कर बैठी है. और उनके फ़ोन लाखों की तादाद में हर रोज बिकते है.

इसी बीच एक Vivo कंपनी का नाम आता है और इनके फ़ोन भी भारत में काफी ज्यादा Qty. में सेल होते है. विवो का नाम तो लगभग सभी भारतियों ने सुना होगा लेकिन क्या यह कंपनी भारत है. या फिर किसी अन्य देश की है. इसके बारे में भी निचे बात करते है.

Vivo Company Ka Malik Kon Hai

वीवो कंपनी का मालिक Duan Yongping है, इनका जन्म 10 March 1961 में हुआ था और इनका जन्मस्थान Nanchang, Jiangxi में था. इन्होंने साल 1978 में Zhejiang University में इलेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया और अपनी इस डिग्री को पूरा करने के बाद इन्होंने बेइजिंग रेडियो टुब फैक्ट्री जो की एक एजुकेशन Institution था जिसमे एक शिक्षक के रूप में अपनी पहली जॉब शुरू की.

इसके बाद भी इनकी पढाई जारी रही और इन्होंने एकोन्नोमैट्रिक्स की पढाई पूरी की और इसके बाद एक कंपनी के सीईओ के पद पर कार्य किया.

Vivo Kis Desh Ki Company Hai

वीवो चीन की कंपनी है. इसकी की स्थापना सन 2009 में हुई थी, इससे पहले यह इलेक्ट्रॉनिक्स में ही काम करती थी. वीवो कंपनी का स्वामित्व BBK इलेक्ट्रॉनिक्स के पास है. और इसकी स्थापना दुआन यंगपिंग ने की थी.

आज यह कंपनी काफी जानी मानी कंपनियों की लिस्ट में आती है. इसने कुछ साल पहले Oppo को भी खरीद लिया था. एंड्राइड फ़ोन के लिए इस कंपनी का काफी नाम है.

इसका मुख्यालय Dongguan, China में है. और इसकी ब्रांच कई अन्य देशों में भी है. वैसे तो हर कंपनी चाहती है की उसका प्रोडक्ट हर व्यक्ति ख़रीदे और उसे जाने इसके लिए अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करती है और ज्यादा से ज्यादा विज्ञापन भी करती है लेकिन वीवो अपने प्रोडक्ट को लेकर काफी ज्यादा सीरियस रहता है इसके लिए वह काफी ज्यादा मार्केटिंग और विज्ञापन करता है.

ये भी पढ़े:-

Youtube का मालिक कौन है

WhatsApp का मालिक कौन है

कस्टमर को लुभाने के लिए यह अपने मोबाइल फ़ोन में काफी नए नए फीचर लेकर आती रहती है. और समय समय पर अपने फ़ोन में कुछ Improvement करती है ताकि यूजर को अच्छा लगा साथ में नए नए modal मार्किट में उतारती है.

टेक कंपनियों में इसका काफी नाम है. और यह 2009 लगातार इसी में काम कर रही है. इनके मोबाइल काफी सस्ते होते है. इतने सस्ते फ़ोन में इतनेसारे फीचर और कैपेसिटी मिल पाना काफी मुश्किल है इसके अलावा अन्य कंपनी इतने प्राइस में इतना कुछ नही दे पाती है.

वीवो का सीईओ कौन है?

Vivo कंपनी के CEO Shen Wei है जो की सन 2009 से लगातार अपने इसी पद पर मौजूद है. जिनका इस कंपनी में काफी ज्यादा योगदान रहा है.

तो अब आपको यह पता चल गया है की Vivo ka malik kaun hai और विवो किस देश की कंपनी है. यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो इसे दुसरे लोगों तक भी पहुंचाएं ताकि उनको भी विवो की इस जानकारी का पता चल सके.

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Devi Verma
Logo