Signal App Kya Hai और सिग्नल ऐप का मालिक कौन है

सिग्नल ऐप वैसे तो काफी पुरानी है लेकिन लेकिन ज्यादातर लोगों ने इसके बारे में हाल ही में सुना है. जब से व्हाट्सएप ने अपनी नई पॉलिसी निकाली है उसके बाद तो इसका ट्रेंड ही आ गया और लोगों में इसकी वायरल न्यूज़ आने के बाद इसके बारे में लोग जानने को काफी उच्छुक हो रहे है. इसलिए इस लेख में जानेंगे जी signal app kya hai है और यह किस देश की है.

हाल ही में आई न्यूज़ के बाद सिग्नल ऐप काफी trend में आया और लोग इसके बारे में जानने लगे की सिग्नल ऐप क्या है और इसके फायदे क्या है.

व्हाट्सएप को तो आप अच्छी तरह जानते ही है. लेकिन कुछ दिन पहले ही इसने अपनी पॉलिसी में बदलाव किया और लोगों की पर्सनल जानकारी को फेसबुक और अन्य थर्ड पार्टी को देने की बात कही उसके बाद लोग WhatsApp Alternative देखना शुरू कर दिया.

signal app kya hai
signal app kya hai

इससे यह साफ पता चलता है की लोग अपनी जानकारी किसी अन्य कंपनी के साथ शेयर करना नहीं चाहते है वो नहीं चाहते है की उनकी पर्सनल जानकारी को व्हाट्सएप पढ़े और उसके अन्य फेसबुक जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर करे.

इसी बीच एलोन मुश्क जैसे पूंजी पति ने ट्विटर के माध्यम से सिग्नल ऐप को अच्छा बताया और व्हाट्सएप की वजाय इसे इस्तेमाल करने के लिए कहा और ये भी कहा की यह काफी सिक्योर है. इसमें आपका डाटा और मैसेज काफी सिक्योर है.

Signal App Kya Hai

सिग्नल ऐप Messaging App है, इसे आप व्हाट्सएप की तरह इस्तेमाल कर सकते है. इसमें लगभग वह सारे फीचर है जो व्हाट्सएप में अवेलेबल है. इसे प्ले स्टोर से फ्री में इनस्टॉल किया जा सकता है.

यह काफी सिक्योर एप्लीकेशन है. इसमें आपके डाटा और जानकारी को किसी के साथ शेयर नहीं किया जाता है. Signal App को व्हाट्सएप की तरह मीडिया फाइल, विडियो, टेक्स्ट मैसेज और कालिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

अब तक Signal App के प्ले स्टोर पर 50 मिलियन डाउनलोड है. इससे पहले इसके डाउनलोड सिर्फ 10 मिलियन थे इसके ट्रेंड के बाद इसकी डाउनलोडिंग स्पीड में काफी Increase आया और आज इसके डाउनलोड आप देख सकते है.

इससे पहले सिग्नल ऐप का इस्तेमाल कुछ बैंकिंग कंपनियां या सिक्यूरिटी को लेकर काफी सीरियस लोग थे वही इसका इस्तेमाल करते थे लेकिन आज व्हाट्सएप की नई पॉलिसी के बाद इसे हर आम आदमी भी इस्तेमाल करने लगा है.

ये भी पढ़े:-

व्हाट्सएप का मालिक कौन है

Vivo का मालिक कौन है

इसमें अकाउंट बनाना काफी आसान है, अपने फ़ोन में Signal App Download करने के बाद इसे ओपन करे और इसमें इसकी पॉलिसी पढ़े और उसे एक्सेप्ट करके continue करे.

अगले पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर भरना है जिस नंबर से आप सिग्नल ऐप का इस्तेमाल करना चाहते है, और फिर अपना कंट्री सेलेक्ट करे उसके बाद आपके मोबाइल पर ओ.टी.पी आएगा जिसे इसमें भरना है. उसके बाद इस एप्लीकेशन को ओपन करने के लिए एक पासवर्ड चुन सकते है.

Signal App Ka Use Kaise Kare

सिग्नल ऐप इस्तेमाल करना बिलकुल आसान है जैसे व्हाट्सएप को इस्तेमाल करते है बिलकुल उसी तरह आप इसका भी यूज़ कर सकते है, इसमें आप अपने दोस्तों और फैमिली को मैसेज, विडियो और फाइल्स भेज सकते है.

अन्य लोग भी आपको मैसेज और विडियो भेज सकते है जैसे व्हाट्सएप में लोग आपके नंबर पर भेजते है बिलकुल उसी तरह इसमें भी जिस नंबर पर आपका सिग्नल ऐप अकाउंट है उस पर आपको मैसेज और फाइल्स भेज पाएंगे.

Signal App Ka Malik Kaun Hai

इसका मालिक Signal Foundation है, और इसके Co-Founder Brian Acton है और इसे ब्रायन एक्टन और मॉक्सी मार्लिनस्पाइक ने मिलकर बनाया था. इससे पहले ब्रायन एक्टन ने व्हाट्सएप को बनाया था उसके बाद इसे फेसबुक को बेच दिया और कुछ समय बाद 2014 में सिग्नल फाउंडेशन की स्थापना की जो एक नॉन प्रॉफिटेबल कंपनी है. फाउंडेशन के सीईओ Moxie Marlinspike है.

यदि आप इस ऐप का इस्तेमाल करते है तो इसमें सिग्नल ऐप का कहना है की इसमें आपकी चैट हिस्ट्री को सेव नहीं किया जाता है. आपकी चैट हिस्ट्री सिर्फ आपके फ़ोन में रहती है ना की सिग्नल ऐप के सर्वर में सेव होती है.

Signal App Kis Desh Ka Hai

हर व्यक्ति जानना चाहता है की जिस ऐप का इस्तेमाल कर रहे है वह किस देश का एप्लीकेशन है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Signal App अमेरिका की कंपनी है.

यदि आपको हमारा signal app kya hai यह लेख पसंद आया हो तो कमेन्ट करे और इसे फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करे.

Share Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!