MI का मालिक कौन है? और Redmi किस देश की कंपनी है

मोबाइल कंपनियों में से एक रेड्मी भी जानी मानी फ़ोन निर्माता कंपनी है जिसका नाम काफी पॉपुलर है. लेकिन क्या आपको इसके मालिक के नाम का पता है शायद इसके बारे में आपने सुना भी नहीं लेकिन इस लेख में जानेंगे की Mi का मालिक कौन है? और इसे किस देश की कंपनी ने बनाया है.

इस लेख में Mi से सम्बधित बहुत सी जानकारी मिलेगी जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा इसलिए आपसे हमारी यह गुजारिस है की इसे पूरा पढ़े.

कभी न कभी तो इसके फ़ोन आपने इस्तेमाल किये होंगे और कुछ लोग इसके फ़ोन इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहें होंगे, यदि इनके फ़ोन के बारे में कुछ बात करे तो इनके मोबाइल फ़ोन भारत में काफी लोकप्रिय रहे है.

काफी सस्ते मूल्य में काफी अच्छे अच्छे फीचर इनके फ़ोन में मिल जाते है. Mi फ़ोन का लुक काफी अच्छा होता है. और इसे यूज़ करना भी बिलकुल इजी है. पिछले कुछ सालों में इनके फ़ोन बहुत ज्यादा इस्तेमाल किये गए है. भारत में इनके फ़ोन की काफी ज्यादा डिमांड रही है.

चलिए अब इसके बारे में कुछ अन्य जानकारी के बारे में जान लेते है और साथ में यह जानते है की इसका मालिक कौन है और MI कहाँ की कंपनी है. इसकी पूरी जानकारी के लिए निचे पढ़े.

MI का मालिक कौन है

एम.आई का मालिक Lei Jun है. लेकिन इसमें कुछ अन्य लोगों का भी सहयोग रहा है जिनका नाम Liu De, Lin Bin, Li Wanqiang, Zhou Guangping, Wang Chuan, Hong Feng, Wong JiangjiBrand है. इस कंपनी में इन सभी लोगों का सहयोग रहा है. इसलिए ये सभी इस कंपनी के मालिक है.

इसको Redmi के नाम से भी जाना जाता है और इस कंपनी का नाम Xiaomi Corporation है. मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनियों में इसका नाम काफी प्रचलित रहा है. इनके मोबाइल स्टॉक मिलते ही तुरंत सेल हो जाते है. बड़ी बड़ी ई-कॉमर्स साईट भी इनका स्टॉक उपलब्ध नहीं हो पता है क्योंकि इनके फ़ोन की इतनी डिमांड होती है की ग्राहक तुरंत स्टॉक मिलते ही खरीद लेते है.

कुछ लोगों के इनके स्टॉक का पता ही नहीं चल पता जिसकी वजह से वह जिस फ़ोन को खरीदना चाहते है वह फ़ोन उनको समय पर मिल ही नहीं पता बड़ी बड़ी दुकानों और शोरूम में भी काफी काफी स्टॉक नहीं रहता है. ऐसा अक्सर तब देखने को मिलता है जब Mi द्वारा नया फ़ोन मार्किट में लाया जाता है. उस समय इनका स्टॉक तुरंत खाली हो जाता है.

MI किस देश की कंपनी है

शाओमी चाइना की मोबाइल निर्माता कंपनी है. जिसकी ब्रांच कुछ अन्य देशों में भी है, जिसमे एक भारत देश भी शामिल है. भारत में इसकी एक ब्रांच है जहाँ इसके Assemble किये जाते है. और उसे भारत में सेल किये जाते है. भारत देश इनके लिए काफी बड़ा मार्किट शेयर रहा है. जहाँ इनके फ़ोन काफी ज्यादा मात्रा में बिकते है.

इसका मुख्यालय Haidian District, Beijing चीन में है. और इसकी निर्माता यूनिट को Xiaomi Corp के नाम से जाना जाता है. इसलिए इसे Xiaomi भी कहते है.

MI कब लॉन्च हुआ

इसको 6 April 2010 को Yingu Mansion, Beijing, चीन में लॉन्च लिया गया था. और आज यह दुनिया की जानी मानी मोबाइल निर्माता कंपनी बन चुकी है. इसे साल 2010 में ली जुन द्वारा लांच किया गया था.

सिर्फ 2-3 सालों में ही यह चीन की सबसे बड़ी फ़ोन निर्माता कंपनी बन गई थी. 2010 से लेकर आजतक Redmi ने अपने मोबाइल फ़ोन में बहुत बदलाव किये है. यह हमेशा अपने ग्राहकों को ध्यान में रखकर अपने प्रोडक्ट को मार्किट में उतारती है. ताकि उनके कस्टमर कब दाम में एक अच्छा फ़ोन खरीद सके.

इस समय अगर Mi की बात करे तो यह हर इंडस्ट्री में कार्य करने की कोशिश में जुटी है. फ़िलहाल यह फ़ोन के अलावा कंप्यूटर, बैग और घर का सामान जैसे कई प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करती है.

Mi की फुल फॉर्म

MI की फुल फॉर्म Mobile Internet है. और यह Xiaomi Corporation के नाम पर registered है. जिसका रेड्मी ब्रांड नाम है जो काफी पॉपुलर है.

Xiaomi को स्थापित करने में इनके फाउंडर और इनकी टीम की अहम् भूमिका रही है. जिसमे कुछ 8 फाउंडर लोग शामिल थे.

MI Ka CEO Kaun Hai

इसका सीईओ Lei Jun है जो 2010 से इनमे CEO पद पर कार्य कर रहे है. इसे शुरू करने में इनका काफी हार्ड वर्क था. शुरुआत में इनके द्वारा किया गया हार्ड वर्क आज दुनिया में अपना अच्छा नाम कमा चूका है.

यह भी पढ़े:-

Amazon का मालिक कौन है

Twitter का मालिक कौन है

अब आपको पता चल गया होगा की Mi का मालिक कौन है और इस लेख में रेड्मी के बारे में और भी बहुत कुछ सीखा है. यह चाइना की मल्टीनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है. शुरुआत में यह मोबाइल निर्माता कंपनी थी लेकिन बाद में इस कंपनी ने अन्य मार्किट में भी उतरना शुरू कर दिया.

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Devi Verma
Logo