Maruti Suzuki Ka Malik Kaun Hai और यह किस देश की है?

मारुती सुजुकी के बारे में वैसे तो आप जानते ही होंगे फिर भी में आपको बता देता हूँ की यह एक ऑटोमोबाइल्स कम्पनी है. जो की कार की मैन्युफैक्चरिंग करती है. भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार मारुती सुजुकी की ही होती है. लेकिन क्या आपको पता है की Maruti suzuki ka malik kaun hai अगर नही तो जानिए इससे सम्बधित बहुत सारी जानकारी जो आपको पता होनी चाहिए.

अगर इसके मार्किट शेयर की बात करे तो 53 फीसदी के आसपास अकेले Maruti Suzuki के पास है, भारत में सबसे ज्यादा इनकी गाड़ी खरीदी जाती है.

इसका सिर्फ भारत देश में ही उत्पादन नहीं होता है. इनके अन्य 11 देशों में भी प्लांट है, लेकिन इनका आधे से ज्यादा उत्पादन अकेले भारत में किया जाता है.

यह अपनी गाड़ियों का डिजाईन बहुत अच्छे से करते है. इनका सबसे ज्यादा फॉक्स गाड़ी के डिजाईन पर होता है. जिसकी वजह से इनकी गाड़ियाँ लोगों को काफी ज्यादा पसंद आती है.

maruti suzuki ka malik kaun hai
maruti suzuki ka malik kaun hai

यदि इसके मॉडल के बारे में देखें तो वैसे तो आज तक मारुती ने बहुत सारे Modal मार्किट में उतारे है, जिसमे से कुछ मॉडल लोगों को काफी पसंद आये और लोगों ने इन्हें बहुत ख़रीदा जिसे आज भी बहुत ज्यादा ख़रीदा जाता है.

कुछ modal लांच तो काफी समय पहले हुए थे लेकिन इन्हें आज भी बहुत पसंद किया जाता है और ये सर्वश्रेष्ठ बिक्री वाली कारें है, जो आज भी बहुत ज्यादा बिकती है.

Maruti Suzuki डिजायर, आल्टो और स्विफ्ट ये सभी मॉडल काफी शानदार है और दिखने में इनका लुक काफी अच्छा लगता है. मारुती हमेशा अपने कस्टमर की जरुर और पसंद को देखकर modal निकालती है. जिसे लोग काफी ज्यादा लाइक करते है.

Maruti Suzuki Ka Malik Kaun Hai

सुजुकी के मालिक ओसामू सुजुकी है, और मारुती सुजुकी के मैनेजिंग डायरेक्टर Kenichi Ayukawa है. इसके चेयरमेन Shri Ravindra Chandra Bhargava है. मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड सुजुकी की सहायक (Parent) कंपनी है.

Maruti Suzuki Kis Desh Ki Company Hai

Suzuki जापानी कंपनी है. मारुती सुजुकी एक मोटरगाडी निर्माता सुजुकी की सहायक कंपनी है. जिसकी शुरुआत साल 1982 में मारुती और जापानी कंपनी सुजुकी ने मिलकर की थी.

इससे पहले इसका नाम मारुति उद्योग लिमिटेड था उसके बाद 1982 में सुजुकी और मारुती ने मिलकर कार बनाना शुरू किया, सबसे पहले मारुती 700 मार्किट में उतारी और उसके बाद मारुती 800 लॉन्च किया जो आज भी इतिहासिक है.

उसके बाद एक के बाद एक नए नए modal के साथ इसने अपनी गाड़ियाँ निकाली और लोगों ने इन्हें बहुत ख़रीदा मारुती हर साल 12 बिलियन डॉलर का बिज़नेस करती है.

मारुती सुजुकी चेयरमेन नाम

मारुती के चेयरमेन आर. सी भार्गवा है. जो की IAS ऑफिसर थे. मारुती सुजुकी को बुलंदियों तक पहुँचाने में इनकी अहम् भूमिका रही है.

Maruti Suzuki History In Hindi

जैसा की पहले बताया था मारुती सुजुकी की शुरुआत सन 1982 में मारुती और सुजुकी ने मिलकर की थी. इससे पहले यह इस कम्पनी को 1970 में शुरू किया गया था. उस समय इसका नाम सूर्य राम मारुति टेक सर्विसेज था उसके बाद सन 1977 में इसका नाम मारुति उद्योग लिमिटेड रख दिया गया था.

सन 1982 में फिर से इसके नाम में बदलाव किया गया और इसक नाम मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड रख दिया गया और इसे कार निर्माता कंपनी बना दिया.

Maruti Suzuki Ki Sthapna Kab Hui

इसकी स्थापना सन 1982 में IMT मानेसर गुडगाँव में स्थापित किया गया जिसका मुख्यालय नेलसन मंडेला रोड, New Delhi में है.

यह एक मोटर निर्माता जापानी कंपनी सुजुकी की सहायक कंपनी है.

ये भी पढ़े:-

वीवो का मालिक कौन है

व्हाट्सऐप का मालिक कौन है

तो अब आपको यह पता चल गया है की Maruti suzuki ka malik kaun hai और मारुती सुजुकी किस देश की कंपनी है. यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो इसे दुसरे लोगों तक भी पहुंचाएं ताकि उनको भी मारुती सुजुकी की इस जानकारी का पता चल सके.

Share Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!