Blogging For Beginners In Hindi 2021 में ब्लॉग कैसे बनाये

ब्लॉग शुरू करने से पहले हर व्यक्ति के मन में बहुत सारे doubt होते है, उसके लिए जल्दी से हर चीज समझ पाना मुश्किल काम लगता है Blogging For Beginners In Hindi लेकिन जब वह ब्लॉग्गिंग करना शुरू कर देता है तो उसके doubt धीरे धीरे कम होने शुरू हो जाते है.

जब कोई ब्लोगिंग के फील्ड में नया होता है तो उसे क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए उसको शुरू में क्या करना होता है कौन सी होस्टिंग खरीदनी चाहिए इसके बारे में पूरी डिटेल में बात करेंगे ताकि आपको हर बात ध्यान से समझ आ जाये और अगर आप भी अपनी एक ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो आसानी से शुरू कर सकते है.

किसी भी नए व्यक्ति के लिए ब्लॉग पर काम करना और उसे समझना कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन हर नए लोगों को यह करना बहुत hard काम लगता है लेकिन इतना भी hard नहीं है अगर इसे पूरी मेहनत से करता है तो वह बहुत जल्दी success हो सकता है.

Blogging ही एक ऐसा ऑनलाइन काम है जिसे करके हम बहुत जल्दी सफल हो सकते है और बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है.

Blogging For Beginners In Hindi 2021

जो लोग blogging में नए है और उनको ये पता नहीं है की ब्लॉग से कितना पैसा कमा सकते है तो आप मेरे बारे में पूरा डिटेल में पढ़ सकते है.

में अपनी इस ब्लॉग में ऑनलाइन पैसे कमाने के नए नए तरीके डालता रहता हूँ तो आप मेरी ब्लॉग के सारे आर्टिकल पढ़ सकते है और ब्लोगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग और बहुत से secret method को जान सकते है.

हर beginner को सबसे पहले अपना एक niche find करना होता है यानि आपको एक अच्छा सा टॉपिक चुनना होता है जिस पर आप अच्छे अच्छे आर्टिकल लिख सके और लोगों को उनके जरुरत के अनुसार उनकी खोज या questions का answer दे सके.

क्योंकि जब आपका टॉपिक लोगों की जरुरत को पूरा करेगा तभी तो लोग आपकी ब्लॉग देखने आयेंगे, आप ये ना लिखें जो आपको अच्छा लगता हो आप ये लिखें जो लोगों को अच्छा लगता हो और आपका पोस्ट पढने के बाद उनको पूरी जानकारी आपके ब्लॉग पोस्ट में मिल जाये.

टॉपिक आप कोई सा भी चुन सकते है जिसमे आपको अच्छा लिखना और समझाना आता हो और लोगों को आपका पोस्ट पढने के बाद अच्छी value मिले.

Visitor Kya Hota Hai

जब कोई ब्लॉगर अपनी पहली बार ब्लॉग शुरू करता है तो उसकी ब्लॉग पर कुछ टाइम visitors नहीं आते विजिटर means आपकी ब्लॉग पर जितने भी लोग आते है वो visitors होते है.

शायद आपको समझ आ गया होगा की विजिटर क्या होते है जब आप नई नई ब्लॉग शुरू करते है तो उसको आप सोशल मीडिया पर शेयर करे.

शुरू में आपको कुछ दिनों तक अपनी ब्लॉग में जितना भी ट्रैफिक लेना है वो सोशल मीडिया के थ्रो ही लेना होगा क्योंकि आपकी ब्लॉग अभी इन्टरनेट पर बिलकुल नई है और कोई भी इसे नहीं जनता है.

जैसे जैसे आपकी ब्लॉग पुरानी होती जाएगी वैसे वैसे आपकी ब्लॉग पर गूगल से भी ट्रैफिक आना शुरू हो जायेगा लेकिन आपकी ब्लॉग में एक यूनिक आर्टिकल होना चाहिए तब ही गूगल सर्च से अपनी ब्लॉग पोस्ट में ट्रैफिक आ पायेगा.

Blog traffic kya hota hai ब्लॉग्गिंग की भाषा में जो लोग आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर आते है उसे ट्रैफिक भी कहते है कुछ लोगों को इसका भी doubt रहता होगा की ट्रैफिक क्या होता है?

Seo Kya Hai

जब ब्लॉग बना लेते है तो उसके बाद कुछ और भी काम होते है जो नए या पुराने ब्लॉगर कोई भी हो उन्हें ये करने पड़ते है जब ही आपकी ब्लॉग गूगल के सर्च रिजल्ट में show होगी.

सीधा ब्लॉग बनाने से और उसमे आर्टिकल लिखने से कुछ नहीं होता जब ब्लॉग पूरी तरह से सेटअप हो जाती है तो उसके बाद आपकी ब्लॉग का seo करना होता है.

इसकी फुल फॉर्म Search Engine Optimization जो भी गूगल से लोग आपकी वेबसाइट पर आते है वो इसी seo के माध्यम से आते है.

आपको अपनी ब्लॉग के कुछ main pages का seo करना होता है जैसे home पेज blog पेज आदि इनका optimization होने के बाद आपको जब भी अपनी ब्लॉग में कोई पोस्ट publish करते है तो उससे पहले उसका seo करना चाहिए ताकि आपकी पोस्ट जल्दी से जल्दी गूगल में rank हो सके.

ये ज्यादा मुश्किल काम नही है इसमें आपको सिर्फ एक plugin install करना होता है plugin के आप्शन पर जाकर वहां पर आप seo लिखेंगे तो आपके सामने कुछ इस से related कुछ plugin show हो जायेंगे जिसमे से सबसे पोपुलर Yoast और RankMath plugin है जिनको आप इंस्टाल कर सकते है.

इसे इंस्टाल करने के बाद आपकी पोस्ट में इसका आप्शन आ जायेगा जैसे में yoast seo प्लगिन का चित्र दिखा रहा हूँ.

seo kya hai

यहाँ पर आपको अपना फॉक्स keyword देना होता है Focus कीवर्ड यही जिस भी टॉपिक पर अपने आर्टिकल लिखा है उस टॉपिक के 3 से 4 main word लिखने होते है जैसे SEO क्या होता है या एक कीवर्ड है तो इसको आप इसमें लिख सकते है अगर इसके आगे भी आपने कुछ लिखा है तो उसको इसमें ना लिखें यहाँ सिर्फ आपको main कीवर्ड ही लिखना होता है.

How To Start a Blog and Make Money

कुछ लोगों ने अभी ब्लोगिंग शुरू भी नहीं की होगी तो वो अपनी ब्लॉग कैसे बना सकते है और उससे पैसे कैसे कमा सकते है.

नयी ब्लॉग की जानकारी आप यहाँ देख सकते है इसमें आपको step by step ब्लॉग बनाना सिखाया गया है और आप एक profitable ब्लॉग कैसे बना सकते है इसके बारे में भी बताया गया है.

ब्लॉग से पैसे कमाने के वैसे तो बहुत तरीके है लेकिन ज्यादा दो ही तरीको से लोग अपनी ब्लॉग से पैसे कमाते है adsense और दूसरा एफिलिएट मार्केटिंग, बड़े बड़े ब्लॉगर पहले तो गूगल adsense से ही पैसे कमाते थे लेकिन आजकल एक नया trend है एफिलिएट मार्केटिंग का तो वो सारा इनकम इससे कमाते है.

लेकिन में आपको बता दूँ नए ब्लॉगर के लिए सबसे बेस्ट गूगल adsense ही है जब आप भी एक बड़े ब्लॉगर बन जाएँ तब आप इसका इस्तेमाल कर सकते है.

और बड़े ब्लॉगर के पास तो और भी बहुत सारी Opportunity होती है जिनके माध्यम से वो बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है.

Blog Se kitna Paisa Milta Hai

वैसे तो इसका कोई सही answer नहीं है लेकिन एक ठीक ठाक ब्लॉग 1 -2 लाख रुपए महीने का आराम से कमा लेती है.

आपकी ब्लॉग में अच्छा content होता है तो गूगल भी उसे प्रोमोट करती क्योंकि गूगल अपने यूजर को वो ही पोस्ट दिखाना पसंद करती जो यूनिक हो और यूजर फ्रेंडली हो.

जब भी आपका कोई आर्टिकल गूगल में एक बार रैंक कर जाता है तो मान लीजिये की 200 से 500 डॉलर आराम से बन सकते है.

Blog Se Paise Kaise Milte Hai

आपके गूगल adsense अकाउंट में जब कमाई शुरू हो जाती है तो आपको 10 डॉलर होने का इंतजार करना होता है 10 डॉलर पुरे होते ही गूगल आपके पास दिए हुए address पर एक pin भेजेगा जिसे अपने adsense अकाउंट लॉग इन होने के बाद enter करना होता है.

जिस से आपका adsense अकाउंट वेरीफाई हो जाता है और गूगल को confirm हो जाता है की ये अकाउंट आप ही का है उसके बाद आपको अपनी identity verify करवानी होती है.

जो की आपके adsense अकाउंट में लॉग इन होते ही सबसे ऊपर notification दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके कर सकते है वहां पर आपको अपने वोटर कार्ड या license को अपलोड करना होता है.

घ्यान रहे की जिस नाम से अपने adsense अकाउंट को बनाया है उसी की identity कार्ड अपलोड करना होता है. और उस पर एड्रेस भी वही होना चाहिए जो address adsense में होना चाहिए.

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Devi Verma
Logo