Amazon का मालिक कौन है? यह किस देश की कंपनी है

जब भी ऑनलाइन शौपिंग करनी हो तो हर कोई यही बोलता है की अमेज़न से की जाये और सिंपल भाषा में कहा जाये तो ऑनलाइन शौपिंग का नाम ही अमेज़न है. परन्तु क्या आपको इसके मालिक का पता है मुझे पता है बहुत से लोगों के इसके बारे में नहीं पता है लेकिन इस लेख में यही जानेंगे की Amazon का मालिक कौन है? और यह किस देश की कंपनी है.

इस समय amazon को पूरी दुनिया ऑनलाइन शौपिंग के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. और लोग इस पर आँख बंद करके विश्वास करते है. यहाँ से लोगों को शौपिंग करना बहुत सेफ और सिक्योर लगता है.

अमेज़न लगभग अपने सभी प्रोडक्ट पर 7 से 10 दिन की Replacement या Refund पॉलिसी प्रदान करता है. यदि ख़रीदा गया प्रोडक्ट different है या उसकी क्वालिटी अच्छी नहीं है या फिर आपको वह प्रोडक्ट अच्छा नहीं लगा तो पॉलिसी के अंडर आप इसे return कर सकते है. और आपका पैसा वापिस ले सकते है.

यह दुनिया की सबसे Online Shopping कंपनी है. इसकी इन्टरनेट पर वेबसाइट और ऐप दोनों उपलब्ध है. पहले भारत में ऑनलाइन शौपिंग करना लोगों को एक फ्रॉड जैसा लगता था लेकिन समय के साथ लोगों ने अपने नजरिये को बदल दिया और आज भारत में बहुत से लोग ऑनलाइन शौपिंग करना सही समझते है.

amazon ka malik kaun hai
amazon ka malik kaun hai

ऑनलाइन में आपको किसी भी प्रोडक्ट को पॉलिसी के अंडर वापिस कर सकते है और अपना पूरा पैसा ले सकते है लेकिन ऑफलाइन मार्किट में ऐसा बहुत कम होता है. जब आप किसी वस्तु को मार्किट से खरीद लेते है तो उसके बाद उसे दुकानदार वापिस नहीं करता है, और यदि कर भी लेता है तो आपको पैसे वापिस नहीं करेगा उसके बदले आपको दूसरा सामान खरीदना पड़ेगा इसलिए ऑनलाइन शौपिंग बहुत से लोगों को अच्छा लगता है.

इसी में सबसे पसंदीदा और लोकप्रिय वेबसाइट अमेज़न है. जो 1994 से ऑनलाइन मार्किट में काम कर रही है और लोगों को घर बैठे उनके जरूरतों को सामान पहुंचाती है.

इस लेख में अमेज़न के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा इसलिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए ताकि जिसे आज दुनिया में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. उसके बारे में बहुत कुछ जानने को मिले.

Amazon का मालिक कौन है

इसका मालिक Jeff Bezos है. इनका जन्म 12 January 1964 को Albuquerque, New Mexico, अमेरिका में हुआ था. जिनका नाम आज टॉप अमीर व्यक्तियों में शामिल है.

इस समय जेफ्फ बेजोज के पास बेशुमार दौलत है. और दुनिया का सबसे अमीर आदमी है. अमेज़न को शुरू करने में इनकी पत्नी की बहुत अहम् भूमिका रही है. लेकिन कुछ साल पहले अपनी रजामंदी से दोनों ने अपना तलाक ले लिया और पूरी सम्पति में से आधी आधी सम्पति दोनों में बाँट ली गयी.

इन्होंने अपनी कंपनी की शुरुआत एक छोटे से गेराज से शुरू की थी लेकिन इस समय यह Millions डॉलर की कंपनी बन चुकी है.

इसे शुरू में बुक्स सेल करने के लिए बनाया था लेकिन धीरे धीरे इनको लगा की लोग अन्य वस्तु भी ऑनलाइन खरीदना पसंद करते है तो इन्होंने धीरे धीरे करके हर प्रकार का सामान अपनी वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन सेल करना शुरू कर दिया.

ये भी पढ़े :-

फेसबुक का मालिक कौन है

इंस्टाग्राम का मालिक कौन है

आज पूरी दुनिया में सभी देशों के लिए इनकी अलग अलग वेबसाइट है जैसे भारत के लिए Amazon.in और अमेरिका के लिए Amazon.com इसी तरह सभी देशों के लिए उनकी कंट्री के अनुसार वेबसाइट का डोमेन नाम के साथ अमेज़न की वेबसाइट है. जिससे लोगों को उनके देश में बिकने वाले सामान आसानी से मिल सके.

डिफरेंट डोमेन या एक देश के लिए एक अलग वेबसाइट होने से उस देश के लोगों को बहुत बहुत आसान हो जाता है और उस सेलर से लोकल भाषा में बात करने में भी कोई परेशानी नहीं होती है.

शायद आपको आपको बहुत कुछ सीखने को मिल रहा होगा और अब आप amazon malik name के मालिक का नाम भी जान गए है. और अधिक जानकारी के लिए आप निचे इसे continue पढ़ते रहे अभी आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा.

Amazon Kis Desh Ka Hai

यह अमेरिका की कंपनी है, जेफ्फ बेजोज न्यूयॉर्क, अमेरिका के रहने वाले है. और यह इसी देश के नागरिक भी है. वैसे अमेज़न अपनी सेवाएं पूरी दुनिया में देती है.

शुरुआत किताबों से की थी लेकिन लोगों का अमेज़न में अच्छा इंटरेस्ट दिखाने की वजह से इसमें सभी प्रकार के आइटम्स को जोड़ दिया गया और आज यह आल प्रोडक्ट में सेल करती है.

Amazon Kisne Banaya

अमेज़न को बनाने को बनाने में अमेज़न के मालिक जेफ्फ बेजोज और उनकी पत्नी की अहम् भूमिका रही है. जिन्होंने शुरुआत में इसे सही मोड़ दिया और ऊँचाइयों तक पहुँचाया.

इसे 5 July 1994, को Bellevue, Washington, United States से शुरू किया गया था. शुरुआत में इसे अमेरिका में ही शुरू किया गया था लेकिन बाद में धीरे धीरे इसे पूरी दुनिया में लॉन्च किया गया.

अमेज़न के सीईओ कौन है

इसके सीईओ Jeff Bezos है, वैसे हर कंपनी में उसका मालिक कोई और होता है और उसका सीईओ कोई अन्य व्यक्ति होता है लेकिन अमेज़न में ऐसा बिलकुल नहीं है इसमें Amazon Malik और CEO दोनों ही ये खुद है.

Amazon Ki History In Hindi

अमेज़न के मालिक का बचपन में ही कंप्यूटर में काफी अच्छा इंटरेस्ट था. और यह एक intelligent person थे. इन्होंने अपनी पढाई कंप्यूटर साइंस में पूरी की और उसके बाद अपने काम में लग गए.

साल 1994 में इन्हें अमेज़न का आईडिया मिला और इसे शुरू कर दिया लेकिन शुरू में इसका नाम यह नही था लेकिन बाद में नाम को बदल कर इसका नाम amazon रख दिया जो की एक अफ्रीका की सबसे लम्बी नदी के नाम पर रखा गया.

अब आपको पता चल गया होगा की Amazon का मालिक कौन है? यदि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कमेन्ट करे और इसे फेसबुक और ट्विटर पर शेयर जरुर करे. इस ब्लॉग में ऐसी बहुत सी जानकारी मिलेगी जिनके बारे में शायद आपको पहले नहीं पता होगा. यहाँ हम टेक्नोलॉजी और इन्टरनेट से जुड़ी हर जानकारी शेयर करते है.

Share Now

Leave a Comment

error: Content is protected !!