Adsense Se Kitna Paisa Milta Hai और ब्लॉग से कितना कमा सकते है

इस पोस्ट में सीखेंगे की गूगल Adsense se kitna paisa milta hai और आपकी ब्लॉग से कितना पैसा कमा सकते है एफिलिएट में ज्यादा पैसा है या adsense से ज्यादा पैस कमा सकते है.

बहुत से लोगों ये जानने के इच्छुक होते है की adsense कितना पैसा देता है यह कितने view पर कितने पैसे देता है और पर क्लिक का कितना पैसा देता है.

यह view पर काम नहीं करता यह cpc पर आपको पैसा देता है Cost Per Click जैसे आपने अपनी ब्लॉग में गूगल adsense का विज्ञापन लगाया और कोई विजिटर आपकी ब्लॉग पर आता है और उस विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आपको पैसा मिलेगा.

वैसे इसमें आप ये confirm नहीं कर सकते की adsense आपको per क्लिक का कितना पैसा देगा यह आपकी ब्लॉग के टॉपिक पर depend करता है.

और जो आपका ट्रैफिक आ रहा है उस पर depend करता है अगर आपका ट्रैफिक social media या direct आपकी ब्लॉग ओपन करके आ रहा है तो आपकी earning बहुत कम होगी.

अगर लोग आपकी ब्लॉग पर गूगल से search करके आते है तो उसका cpc high होगा और आपको ज्यादा पैसा मिलेगा क्योंकि यह एक टारगेट audience होती है जिसका cpc high होता है. गूगल adsense आपकी ब्लॉग या वेबसाइट में आपके टॉपिक के अनुसार ad show करता है अगर आपकी ब्लॉग का टॉपिक एक high cpc कीवर्ड है तो आपकी ब्लॉग पर ज्यादा पैसे देने वाली ad show होगी यानि high cpc ad दिखाई जाएगी जिससे आपकी कमाई ज्यादा होगी.

Website Se Kitne Paise Milte Hai

कुछ कीवर्ड होते है जिन पर इंडिया में भी आपको 30 डॉलर तक एक क्लिक का मिल जाता है लेकिन यह कभी कभी देखने को मिलता है.

कुछ लोग बताते है की adsense आपको 50-60 डॉलर पर क्लिक का दे देता है लेकिन इतना इंडिया में मिल पाना बहुत मुश्किल है. इतना तो नहीं लेकिन maximum 30 डॉलर तक तो मिल जाता है. वह भी किसी किसी कीवर्ड पर जैसे hosting से related keyword आदि.

क्योंकि कुछ keyword पर बहुत ज्यादा competition होता है और अगर उस कीवर्ड पर किसी कंपनी का नाम या प्रोडक्ट है तो वो अपनी advertisement चलाते है तब उनको इतनी अमाउंट pay करनी पड़ती है तब उनका विज्ञापन चल पता है.

लेकिन ज्यादातर 1 डॉलर से कम का ही cpc रहता है ये में इंडिया की बात कर रहा हूँ. और अगर आप बाहर country की बात करे तो वहां आपको आराम से कुछ keyword पर 50 डॉलर तक भी मिल जाता है.

लेकिन कुछ बाहर के देशों में इंडिया से ज्यादा cpc रहता है जहाँ पर आपको normal 1-2 डॉलर प्रत्येक क्लिक पर मिल जाता है. जैसे uk, us और canada इन देशों में आपको अच्छा cpc मिलता है. अगर आपकी ब्लॉग का ट्रैफिक इन देशों से है ( adsense se kitna paisa milta hai ) तो आपको अपनी ब्लॉग पर ज्यादा visitors की जरुरत नहीं पड़ेगी कम ट्रैफिक पर भी आपकी कमाई ज्यादा होगी.

Keyword क्या होता है

कुछ टाइम से में कीवर्ड का नाम ले रहा था लेकिन कुछ लोगों को इसके बारे में भी पता नही होगा तो में आपको बता दूँ कीवर्ड 3 से 4 word का होता है जिस को टारगेट करके आपको अपनी ब्लॉग या वेबसाइट में आर्टिकल पोस्ट करना होता है.

ताकि गूगल पर किसी particular कीवर्ड के नाम से कोई व्यक्ति search करे तो आपकी ब्लॉग सबसे ऊपर आये सबसे ऊपर आने का मतलब आपकी ब्लॉग पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक आएगा और ज्यादा ट्रैफिक का मतलब आपकी कमाई ज्यादा होगी.

ज्यादा ट्रैफिक का मतलब जितने ज्यादा लोग आपकी ब्लॉग पर विजिट करेंगे उतने ही ज्यादा लोग आपकी ब्लॉग की ad पर क्लिक करेंगे और ज्यादा क्लिक का मतलब आपकी ज्यादा कमाई.

Affiliate Marketing Se Kitna Paisa Milta Hai

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी कंपनी का प्रोडक्ट या सर्विस सेल करवाना होता है जैसे किसी कंपनी का एक प्रोडक्ट है उसका लिंक आपने अपनी ब्लॉग पर लगा दिया ( blog se kitne paise milte hai )और कोई विजिटर आकर वहा से कोई प्रोडक्ट या सर्विस buy करता है तो उसका आपको कमीशन मिलता है.

यह कमीशन adsense से कई गुना ज्यादा होता है अगर इसमें आपके पास targeted ट्रैफिक है तो आपकी कमाई गूगल adsense से कहीं ज्यादा होगी लेकिन फिर भी नए ब्लॉगर और पुराने ब्लॉगर ज्यादा adsense को ही पसंद करते है.

क्योंकि इसमें कन्फर्म होता हैअगर कोई विजिटर ब्लॉग पर आता है तो उस से कुछ न कुछ कमाई जरुर होगी लेकिन एफिलिएट से ऐसा नहीं होता इसमें ट्रैफिक आपकी blog पर चाहे कितना भी है लेकिन जब तक कोई व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट या सर्विस को buy नहीं करते तब तक आपको कुछ नहीं मिलेगा.

आशा करता हूँ की मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर मेरे द्वारा इस पोस्ट में कुछ छुट गया हो या आपके मन में कोई सवाल है तो मुझे कमेंट करके पूछ सकते है. में देवी वर्मा मुझे आपको ऐसी जानकारी देने में और आपको कुछ सिखाने में बहुत रूचि है तो आप हमारी ब्लॉग कोफॉलो करते रहें ताकि हम आपके लिए नयी नयी जानकारी लेकर आ सके.

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Devi Verma
Logo